पेपरलेस सरकार के विचार पर लक्षित, डिजीलॉकर डिजिटल तरीके से दस्तावेजों और प्रमाणपत्र जारी करने और सत्यापन के लिए एक मंच है, इस प्रकार भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करता है। डिजीलॉकर खाते के लिए साइन अप करने वाले भारतीय नागरिकों को एक समर्पित क्लाउड स्टोरेज स्पेस मिलता है जो उनके आधार (यूआईडीएआई) नंबर से जुड़ा होता है। संगठन जो डिजिटल लॉकर के साथ पंजीकृत हैं, दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों की इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, स्कूल प्रमाण पत्र) को सीधे नागरिकों के लॉकर में धकेल सकते हैं। नागरिक अपने विरासत दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपने खातों में भी अपलोड कर सकते हैं। इन विरासत दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से eSign सुविधा का उपयोग करके हस्ताक्षरित किया जा सकता है।
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डिजीलॉकर ऐप और प्रमुख विशेषताओं के बारे में पूरी जानकारी - About DigiLocker App and Key Features : Digital Indian Gov |
डिजिलॉकर भारत सरकार द्वारा संचालित एक "डिजिटल लॉकर" सेवा है जो भारतीय नागरिकों को क्लाउड पर कुछ आधिकारिक दस्तावेजों को संग्रहीत करने में सक्षम बनाती है। सेवा का उद्देश्य भौतिक दस्तावेजों को ले जाने की आवश्यकता को कम करना है, और सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का हिस्सा है।
1 जीबी स्टोरेज स्पेस उपयोगकर्ताओं को सरकारी एजेंसियों, शिक्षा प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन स्वामित्व दस्तावेजों और कुछ अन्य दस्तावेजों द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र को स्टोर करने की पेशकश की जाती है।
DigiLocker का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। साइन-अप के लिए, आधार कार्ड नंबर और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए वन-टाइम पासवर्ड को दर्ज करना होगा। बाद के लॉग-इन के लिए, उपयोगकर्ता अपना पासवर्ड सेट कर सकते हैं या खाते को फेसबुक या Google लॉगिन से लिंक कर सकते हैं।
डिजीलॉकर मंच के निम्नलिखित लाभ हैं:
1. नागरिक अपने डिजिटल दस्तावेजों को कभी भी, कहीं भी और ऑनलाइन साझा कर सकते हैं। यह सुविधाजनक और समय की बचत है।
2. यह कागज के उपयोग को कम करके सरकारी विभागों के प्रशासनिक उपरि को कम करता है।
3. डिजिटल लॉकर दस्तावेजों की प्रामाणिकता को मान्य करना आसान बनाता है क्योंकि वे सीधे जारी किए गए जारीकर्ताओं द्वारा जारी किए जाते हैं।
4. स्व-अपलोड किए गए दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप से eSign सुविधा का उपयोग करके हस्ताक्षरित किया जा सकता है (जो कि स्व-सत्यापन की प्रक्रिया के समान है)।
DigiLocker के लिए साइन अप करना आसान है -
बस आपको अपना मोबाइल नंबर चाहिए।
आपका मोबाइल नंबर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजकर प्रमाणित किया जाएगा, जिसके बाद एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का चयन किया जाएगा। यह आपका DigiLocker अकाउंट बनाएगा।
आपका DigiLocker खाता सफलतापूर्वक बनने के बाद, आप अतिरिक्त सेवाओं का लाभ उठाने के लिए स्वेच्छा से अपना आधार नंबर (UIDAI द्वारा जारी किया गया) प्रदान कर सकते हैं।
DigiLocker प्रणाली में प्रमुख हितधारक निम्नलिखित हैं:
जारीकर्ता: मानक प्रारूप में व्यक्तियों को ई-दस्तावेज जारी करने और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध कराने के लिए इकाई। सीबीएसई, रजिस्ट्रार कार्यालय, आयकर विभाग, आदि।
अनुरोधकर्ता: रिपॉजिटरी (जैसे विश्वविद्यालय, पासपोर्ट कार्यालय, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, आदि) के भीतर संग्रहीत किसी विशेष ई-दस्तावेज़ के लिए सुरक्षित पहुँच का अनुरोध करने वाला इकाई।
निवासी: एक व्यक्ति जो आधार संख्या के आधार पर डिजिटल लॉकर सेवा का उपयोग करता है।
DigiLocker प्रणाली के मुख्य प्रौद्योगिकी घटक हैं:
रिपोजिटरी: सुरक्षित, वास्तविक समय तक पहुंच के लिए मानक एपीआई के माध्यम से उजागर होने वाले ई-दस्तावेजों का संग्रह।
प्रवेश द्वार: URI (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स इंडिकेटर) का उपयोग करके वास्तविक समय में विभिन्न रिपॉजिटरी से ई-दस्तावेज़ों को एक्सेस करने के लिए अनुरोधकर्ताओं के लिए सुरक्षित ऑनलाइन तंत्र।
डिजीलॉकर पोर्टल: समर्पित क्लाउड आधारित व्यक्तिगत भंडारण स्थान, जो ई-दस्तावेजों के भंडारण के लिए प्रत्येक निवासी के आधार, या ई-दस्तावेजों के यूआरआई से जुड़ा हुआ है।
डिजिटल लॉकर की संरचना
प्रत्येक उपयोगकर्ता के डिजिटल लॉकर में निम्नलिखित अनुभाग होते हैं।
मेरे प्रमाण पत्र: इस अनुभाग में दो उपखंड हैं:
डिजिटल दस्तावेज: इसमें सरकारी विभागों या अन्य एजेंसियों द्वारा उपयोगकर्ता को जारी किए गए दस्तावेजों का यूआरआई शामिल है।
अपलोड किए गए दस्तावेज़: यह उपधारा उन सभी दस्तावेजों को सूचीबद्ध करती है जो उपयोगकर्ता द्वारा अपलोड किए गए हैं। अपलोड की जाने वाली प्रत्येक फ़ाइल का आकार 10MB से अधिक नहीं होना चाहिए। केवल pdf, jpg, jpeg, png, bmp और gif फ़ाइल प्रकार अपलोड किए जा सकते हैं।
मेरा प्रोफ़ाइल: यह अनुभाग UIDAI डेटाबेस में उपलब्ध उपयोगकर्ता की पूरी प्रोफ़ाइल प्रदर्शित करता है।
मेरा जारीकर्ता: यह खंड जारीकर्ता के नाम और उपयोगकर्ता द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों की संख्या प्रदर्शित करता है।
मेरा अनुरोधकर्ता: यह अनुभाग अनुरोधकर्ताओं के नाम और उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोधित दस्तावेजों की संख्या प्रदर्शित करता है।
निर्देशिकाएँ: यह खंड अपने URL के साथ पंजीकृत जारीकर्ताओं और अनुरोधकर्ताओं की पूरी सूची प्रदर्शित करता है।
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